weight loss & weight loss diet
  • weight loss & weight loss diet : आज के समय मोटापे से बहुत लोग परेशान हैं

weight loss & weight loss diet  :आयुर्वेदिक: आज के समय मोटापे से बहुत लोग परेशान हैं अगर हम बात करें भारत की तो भारत में तो यह समस्या बहुत ज्यादा बढ़ती ही जा रही है आज देश में हर तीसरा आदमी मोटा ही होता जा रहा है मोटापे को खत्म करने के लिए बहुत लोग जिम जाते हैं एक्सरसाइज करते हैं लेकिन फिर भी कोई फायदा नहीं होता है जिम वाला ट्रेन अभी यही कहता है कि आप डाइट लो और रहे कुछ डाइट चार्ट देता है जिस को फॉलो करना पड़ता है इसका कारण है अपने खानपान पर अपनी डाइट पर सही ध्यान नहीं रखना जो लोग अपना वजन कम करना चाहते हैं वह लोग इस डाइट चार्ट को अपनाकर अपना वजन भी कम कर सकते हैं और अपने आप को चुस्त-दुरुस्त और फुर्तीला रख सकते हैं  weight loss & weight loss diet

मोटा होने पर आप क्या खाएं (Your Diet in Obesity)

Diet Chart: मोटापे को कम करने के लिए ऐसी चीजों का सेवन करें

दाल: मूंग, चना, अरहर, कुलथ, मसूर दाल
अनाज: पुराने शाली चावल, बाजरा, मक्का, जौ, यवागु (पतली खिचड़ी) दलिया
फल: अंगूर, सेब, अनार, पपीता,  आदि
सब्जियां: करेला, शिग्रु (सहजन) लौकी, तोरई, परवल, कद्दू और मौसमी सब्जियाँ आदि

अन्य: हल्का खाना, छाछ, आमलकी, गर्म पानी, गुग्गलु, इलाइची, चोकर की रोटी

मोटापा होने पर क्या ना खाएं  (Food to Avoid in Obesity)

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मोटापा होने पर ऐसी चीजों का इस्तेमाल नहीं करना चाहिये

अनाज:  गेहूं, नया चावल,
दाल:  देशी वाला चना
फल: केला ( Banana ), आम ( Mango ), चीकू (chikoo),
अंगूर (grapes), खुबानी (apricots), अनानास (Pineapples), शरीफा (Custard apple)
सब्जियां: आलू (Potatoes), बीन्स (Beans), कद्दू (Pumpkins), चुकुंदर (Beets), मक्का (Corn), हरे मटर (Green Peas)
जिनका पालन ना करें: तेलीय चीजें, ज्यादा मसाले, ज्यादा मीठा, ज्यादा नमक, चाय, घी, रिफाइन्ड,जंक फूड, मास, मच्छी, टॉफी, चॉकलेट, सॉफ्टड्रिंक आदि

मोटापे को कम करने का डाइट प्लान ( Diet Plan ) weight loss & weight loss diet

मोटापा कम करने के लिए सुबह उठकर बिना कुल्ला की दो गिलास गर्म पानी पीना चाहिए दुष्कर्म पानी में दो बूंद सिरका का भी डाल सकते हैं

समयआहार योजना (शाकाहार)सुबह  (9:00-9:30AM)1 कप Green Tea / ताजी सब्जियों का सलाद जैसे- टमाटर आदि / फ़लों का सलाद /  दलिया /अंकुरित अनाज
दोपहर का भोजन (1:00-2:00 PM)
2-3 ककड़ी, खीरा, अंकुरित अनाज (चना, मूंग) या हरा सलाद
2 छोटी रोटी, 1 कप उबली हरी सब्जियों के साथ और छाछ, छोटी कटोरी चावल + दाल
शाम का नाश्ता (4:30 pm) 1 कप Green tea + नमकीन बिस्कुट /सब्जियों का सूप, सलादरात का भोजन (7:00-8:00 Pm)सूप (टमाटर, पालक) या मीठी मकई तथा पापड़ ले सकते हैं + 1 छोटी कटोरी सब्जी व रोटी

सुझाव: अगर भूख ज्यादा लगे तो ( 30ml ) गाजर जूस, खीरा, संतरा, ले सकते हैं  weight loss

मोटापा कम करने के लिये दिन चर्या (Your Lifestyle for Weight Lose) belly fat

खाना खाने के तुरन्त बाद पानी नहीं पीना चाहिये
जब तक पहला भोजन ना पचे जब तक दूसरा भोजन ना खायें
दिन मैं नहीं सोना चाहिये
इस्नान गुनगुने पानी से करें
कोई टेन्सन ना करें
रात को समय से सोना चाहिये
हर रोज व्यायाम करें

मोटापा होने पर कुछ बातों का जरू धियान रखें ( Some things to keep in mind when you are obese ) bariatric

भोजन हमेसा ताजा और हल्का गुनगुना करना चाहिये
भोजन आराम आराम से और सही से चवा कर करना चाहिये
भोजन हमेसा खुश मन से करना चाहिये
दिन मैं 3 या 4 बार भोजन अवश्य करें
हल्का हल्का भोजन ही करें जिससे पचाना आसान हो
हफ्ते मैं एक बार उपवास जरू करें जिससे शरीर को आराम मिल सके
भोजन करने के बाद कमसे कम 5 या 10 मिन्ट जरूर टहलना चाहिये

मोटापा कम करने के लिये इन योग और आसन का इस्तेमाल करें
( Use these yoga and asanas to reduce obesity )

प्राणायाम एवं योग ध्यान, बाह्यप्राणायाम, अनुलोम विलोम, भ्रामरी, उदगीथ, उज्जायी, प्रनव जप : भस्त्रिका

आसन:  सूर्यनमस्कार ,  सूक्ष्म व्यायाम