Facebook COO

Facebook COO: सैंडबर्ग ने इस्तीफे को लेकर की गई एक फेसबुक पोस्ट में कहा कि उन्होंने आगे चलकर समाज के लिए परोपकारी कार्य करने पर अपना पूरा ध्यान केंद्रित करने की योजना बनाई है। सैंडबर्ग का फेसबुक के साथ यह सफर करीब 14 साल लंबा रहा।

क्या रही वजह

फेसबुक और उसकी पेरेंट कंपनी मेटा से जुड़ी एक बड़ी खबर सामने आई है। कंपनी की सीओओ (चीफ ऑपरेटिंग ऑफिसर) शेरिल सैंडबर्ग ने अपने पद से इस्तीफा दे दिया है। कंपनी ने बुधवार को पुष्टि भी कर दी है। हालांकि शेरिल के कंपनी छोड़ने की वजह का खुलासा अभी नहीं हुआ है।

सैंडबर्ग ने इस्तीफे को लेकर की गई एक फेसबुक पोस्ट में कहा कि उन्होंने आगे चलकर समाज के लिए परोपकारी कार्य करने पर अपना पूरा ध्यान केंद्रित करने की योजना बनाई है। सैंडबर्ग का फेसबुक के साथ यह सफर करीब 14 साल लंबा रहा। सीएनएन की रिपोर्ट के अनुसार, सैंडबर्ग ने लिखा, सोशल मीडिया को लेकर होने वाली बहस उन शुरुआती दिनों से लेकर अब तक काफी बदल गई है। मेरे लिए यह सब कहना भी हमेशा से आसान नहीं रहा है।

उन्होंने आगे कहा कि लेकिन यह काम कठिन ही होना चाहिए। हमारा बनाया गया उत्पाद एक बड़े जनसमूह पर अपना प्रभाव डालता है। इसलिए हमारी जिम्मेदारी है कि हम उसे इस तरह से बनाएं, जो कि लोगों की निजता और गोपनीयता की रक्षा करे, उन्हें सुरक्षित रखे। हालांकि एक अन्य फेसबुक पोस्ट में मेटा के सीईओ मार्क जुकरबर्ग ने कहा है कि सैंडबर्ग कंपनी के निदेशक मंडल में काम करना जारी रखेंगे।

कंपनी के चीफ ग्रोथ ऑफिसर जेवियर ओलिवन अब अगले सीओओ होंगे। परंतु जेवियर की भूमिका शेरिल ने अब तक कंपनी के लिए जो किया है उससे अलग तरह की होगी। इस बारे में खुद जुकरबर्ग ने कहा कि जेवियर की भूमिका एक और अधिक पारंपरिक सीओओ की होगी।

उन्होंने बताया कि मुझे लगता है कि मेटा उस बिंदु पर पहुंच गया है जहां हमारे सभी उत्पादों और व्यापार समूहों के लिए एकसाथ मिलकर काम करना मायने रखता है। न कि अलग-अलग रहकर सभी व्यवसाय और उत्पादों का संचालन करना।

सीएनएन की रिपोर्ट के अनुसार, जुकरबर्ग के साथ काम करते हुए सैंडबर्ग ने फेसबुक के राजस्व में काफी वृद्धि की। शेरिल ने इसे साल 2007 के लगभग 15 करोड़ अमेरिकी डॉलर के स्तर से बढ़ाकर साल 2011 आते-आते तक करीब 3.7 अरब अमेरिकी डॉलर से अधिक करने में अपनी अहम भूमिका निभाई। सैंडबर्ग जब फेसबुक में शामिल हुईं, उससे पहले से ही टेक उद्योग जगत में एक हाई-प्रोफाइल शख्सियत थीं। वह गूगल की वैश्विक ऑनलाइन बिक्री और संचालन की उपाध्यक्ष रहीं।

शेरिल गूगल से पहले राष्ट्रपति बिल क्लिंटन के साथ काम करते हुए विश्व बैंक और कोषागार विभाग में वरिष्ठ पदों पर अपनी सेवाएं दे चुकी थीं। फेसबुक ने उन शुरुआती वर्षों में उन्हें अक्सर एक बहुत ही युवा संस्थापक की कंपनी में एक अनुभवी पर्यवेक्षक के तौर पर संदर्भित और प्रचारित किया।

जुकरबर्ग ने अपनी पोस्ट में कहा कि जब शेरिल ने 2008 में मेरे साथ काम किया, तब मैं केवल 23 साल का था और मुझे कंपनी चलाने के बारे में कुछ भी पता नहीं था। हमने एक बेहतरीन उत्पाद बनाया – फेसबुक वेबसाइट – लेकिन हमारे पास अभी तक एक लाभदायक व्यवसाय नहीं था और हम एक छोटे स्टार्टअप से एक वास्तविक और बड़ी कंपनी बनने की प्रक्रिया के दौर से गुजरते हुए संगठन के लिए संघर्ष कर रहे थे।

Scholarships: इन आसान, अंतिम-मिनट की ग्रीष्मकालीन छात्रवृत्ति को लक्षित करें